+
अग्निपथः कुमारस्वामी ने कहा- नाजी जर्मनी की तरह सेना पर कंट्रोल का RSS एजेंडा

अग्निपथः कुमारस्वामी ने कहा- नाजी जर्मनी की तरह सेना पर कंट्रोल का RSS एजेंडा

कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने अग्निपथ योजना को लेकर आरएसएस पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने नाजी जर्मनी के दौर में सेना पर नियंत्रण से इसकी तुलना की है। उन्होंने कहा कि आरएसएस के एजेंडे में यह शामिल है।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने रविवार को कहा कि अग्निपथ योजना राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के "छिपे हुए एजेंडे" का हिस्सा हो सकती है। उन्होंने केंद्र की नई भर्ती नीति पर सवाल उठाया, जिसका देशव्यापी विरोध हो रहा है। उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा कि क्या यह योजना आरएसएस एडॉल्फ हिटलर के समय में जर्मनी में नाजी पार्टी की तर्ज पर सेना पर नियंत्रण करने का एक प्रयास है।

रामनगर में मीडिया से बात करते हुए, जनता दल (सेक्युलर) के नेता ने कहा: यह एक ऐसा विषय है जिसके बारे में दिल्ली में बात की जानी चाहिए, यहां नहीं। सरकार को अग्निपथ योजना की अवधारणा किसने प्रदान की है? क्या इसके लिए संसदीय समिति की कोई सिफारिश थी? क्या रक्षा बलों के लिए 10 लाख लोगों की भर्ती के लिए अग्निपथ नामक एक नया कार्यक्रम बनाने का प्रस्ताव था? क्या रक्षा प्रतिष्ठान की ओर से कोई सुझाव था? सुझाव किसने दिया है?

पूर्व सीएम कुमारस्वामी ने सवाल कियाः इन 10 लाख युवाओं में से जो बलों में भर्ती होंगे, क्या आरएसएस की इकाइयों में प्रशिक्षित उम्मीदवार होंगे? कुछ युवाओं को आरएसएस द्वारा प्रशिक्षित किया गया है और कार्यकर्ताओं के रूप में बनाए रखा गया है। क्या उन्हें सेना में रोजगार देने की योजना है? क्या यह ऐसे उम्मीदवारों को 2.5 लाख भर्तियां प्रदान करने की व्यवस्था है? क्या यह आरएसएस के छिपे हुए एजेंडे का हिस्सा है? क्या शेष 75 प्रतिशत, जिन्हें चार साल की सेवा के बाद 11 लाख रुपये के साथ बेरोजगार किया जाएगा वे भी आरएसएस की ताकत बन जाएंगे?

यह सेना को आरएसएस के नियंत्रण में लाने और देश को नियंत्रित करने के लिए चार साल बाद बेरोजगार होने वाले 75 फीसदी अग्निवीरों का इस्तेमाल करने की योजना है। यह हिटलर के नाजी एजेंडे की तरह है और आरएसएस की उत्पत्ति इसी दौर में हुई है। क्या अग्निपथ योजना हमारे देश में इस तरह के उपायों को लागू करने की एक चाल है?


-एच.डी. कुमारस्वामी, पूर्व सीएम कर्नाटक, रविवार को

जेडीएस नेता कर्नाटक में बीजेपी सरकार की नीतियों के मुखर आलोचक रहे हैं, जो दक्षिणपंथी समूहों द्वारा राज्य में अल्पसंख्यक समुदायों के साथ भेदभाव और उन्हें निशाना बनाने पर सबसे मुखर रहे हैं - जिसमें मंदिर उत्सव, मांस में मुस्लिम व्यापारियों का बहिष्कार शामिल है। हिजाब मुद्दे पर भी उनकी तीखी प्रतिक्रिया आई थी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें