+
रिकॉर्ड जीत के बाद पुतिन ने नाटो से संघर्ष को लेकर दी तीसरे विश्वयुद्ध की चेतावनी 

रिकॉर्ड जीत के बाद पुतिन ने नाटो से संघर्ष को लेकर दी तीसरे विश्वयुद्ध की चेतावनी 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्रपति चुनाव में एक बड़ी जीत हासिल की है। इसके साथ ही अब वह पांचवी बार रूस के राष्ट्रपति बन गए हैं। पिछले 15 से 17 मार्च को रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ था। 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्रपति चुनाव में एक बड़ी जीत हासिल की है। इसके साथ ही अब वह पांचवी बार रूस के राष्ट्रपति बन गए हैं। 

पिछले 15 से 17 मार्च को रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ था। इसमें पुतिन को रिकॉर्ड 88 प्रतिशत वोट मिले थे। चुनाव में उनके विरोधी निकोले खारितोनोव को महज 4 प्रतिशत वोट मिले हैं। पुतिन पहली बार 2000 में रूस के राष्ट्रपति बने थे। 

राष्ट्रपति चुनाव में अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल करने के बाद पुतिन पहले से कहीं ज्यादा शक्तिशाली बन गए हैं। रिजल्ट की घोषणा के बाद उन्होंने कहा है कि अगर नाटो और रूस युद्ध में आमने-सामने हुए तो दुनिया तीसरे विश्व युद्ध से एक कदम दूर होगी। पुतिन की इस चेतावनी को काफी गंभीरता से लिया जा रहा है। 

समाचार एजेंसी रायटर की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को पश्चिम को चेतावनी दी कि रूस और अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो सैन्य गठबंधन के बीच सीधे संघर्ष का मतलब होगा कि दुनिया तीसरे विश्व युद्ध से एक कदम दूर है। उन्होंने कहा है कि शायद ही कोई ऐसे हालात को देखना चाहेगा। 

यूक्रेन युद्ध ने 1962 के क्यूबा मिसाइल संकट के बाद से पश्चिमी देशों के साथ मास्को के संबंधों में सबसे गहरा संकट पैदा कर दिया है। पुतिन अक्सर परमाणु युद्ध के खतरों के बारे में चेतावनी देते रहे हैं लेकिन उनका कहना है कि उन्हें कभी भी यूक्रेन में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की जरूरत महसूस नहीं हुई। 

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने पिछले महीने कहा था कि वह भविष्य में यूक्रेन में अपने जमीनी सैनिकों की तैनाती से इनकार नहीं कर सकते हैं, कई पश्चिमी देशों ने खुद को इससे दूर कर लिया है, जबकि अन्य, विशेष रूप से पूर्वी यूरोप में, ने समर्थन व्यक्त किया है।

रॉयटर्स द्वारा मैक्रॉन की टिप्पणी और रूस और नाटो के बीच संघर्ष के जोखिम और संभावना के बारे में पूछे जाने पर पुतिन ने चुटकी ली और कहा कि  "आधुनिक दुनिया में सब कुछ संभव है।"

पुतिन ने सोवियत-रूसी इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी जीत के बाद संवाददाताओं से नाटो के साथ संभावित संघर्ष को लेकर कहा कि यह तीसरे विश्व युद्ध से एक कदम दूर होगा। मुझे लगता है कि शायद ही कोई ऐसा चाहेगा। 

हालांकि, पुतिन ने कहा कि नाटो के सैन्यकर्मी पहले से ही यूक्रेन में मौजूद थे, इसमें कुछ भी अच्छा नहीं है, सबसे पहले तो उनके लिए, क्योंकि वे वहां और बड़ी संख्या में मर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रूस ने युद्ध के मैदान में बोली जाने वाली अंग्रेजी और फ्रेंच दोनों को सीख लिया है।

हम शांति वार्ता के पक्ष में हैं

रायटर की रिपोर्ट कहती है कि 15-17 मार्च तक चले रूसी चुनाव से पहले, यूक्रेन ने रूस के खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं। सीमावर्ती क्षेत्रों पर गोलाबारी की है और यहां तक ​​कि रूस की सीमाओं को भेदने की कोशिश करने के लिए छद्म हथियारों का इस्तेमाल भी किया। 

यह पूछे जाने पर कि क्या वह यूक्रेन के खार्किव क्षेत्र को लेना आवश्यक मानते हैं, पुतिन ने कहा कि यदि हमले जारी रहे, तो रूस रूसी क्षेत्र की रक्षा के लिए अधिक यूक्रेनी क्षेत्र से एक बफर जोन बनाएगा।

उन्होंने कहा कि मैं इस बात से इनकार नहीं करता कि, आज होने वाली दुखद घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, हमें किसी बिंदु पर, जब हम उचित समझेंगे, कीव शासन के तहत आज के क्षेत्रों में एक निश्चित 'स्वच्छता क्षेत्र' बनाने के लिए मजबूर किया जाएगा,'

रायटर की रिपोर्ट कहती है कि पुतिन ने फरवरी 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण का आदेश दिया था। पुतिन ने कहा कि वह चाहते हैं कि मैक्रॉन यूक्रेन में युद्ध को बढ़ाने की कोशिश करना बंद कर दें, और शांति स्थापित करने में भूमिका निभाएं। 

उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि फ्रांस शांति लाने में एक भूमिका निभा सकता है। अभी सब कुछ खत्म नहीं हुआ है। पुतिन ने कहा कि मैं इसे बार-बार कह रहा हूं और मैं इसे फिर से कहूंगा। हम शांति वार्ता के पक्ष में हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें