+
पेट्रोल-डीजल के बाद सीएनजी-पीएनजी भी महंगी

पेट्रोल-डीजल के बाद सीएनजी-पीएनजी भी महंगी

पेट्रोल, डीजल के रेट बढ़ाने के बाद दिल्ली एनसीआऱ में सीएनजी और पीएनजी के रेट भी बढ़ गए हैं। 

पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमतें बढ़ने के बाद अब सीएनजी और पीएनजी भी एक-एक रुपये महंगी हो गई है। हालांकि सीएनजी और पीएनजी की कीमतें बढ़ने का असर दिल्ली एनसीआर के उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने दिल्ली में पीएनजी की कीमत 1 रुपये प्रति मानक क्यूबिक मीटर (एससीएम) बढ़ाकर 36.61 रुपये प्रति यूनिट कर दी है, जबकि सीएनजी की कीमत 1 रुपये प्रति किलो बढ़ाकर 59.01 रुपये प्रति यूनिट कर दी है। नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं।

दिल्ली में अब इसकी कीमत 36.61 रुपये प्रति एससीएम होगी, जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 35.86 रुपये प्रति एससीएम होगी। गुड़गांव में यह 34.42 रुपये प्रति एससीएम होगी।दिल्ली में सीएनजी की कीमत अब 59.01 रुपये प्रति किलो होगी। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में इसकी कीमत 61.58 रुपये प्रति किलो होगी। फरीदाबाद में चूंकि अडानी गैस की सप्लाई है तो वहां की कीमत दिल्ली के बाद बढ़ती है।

बहरहाल, दिल्ली एनसीआऱ में सीएनजी कीमतें बढ़ने से ऑटो और टैक्सी के किराये भी बढ़ जाएंगे। उपभोक्ता जो अभी तक पेट्रोल और डीजल की रेट बढ़ोतरी का सामना कर रहे थे, उन पर दोहरी मार पड़ेगी। बहुत सारे ट्रक और माल ढोने वाले अन्य वाहन सीएनजी से चल रहे हैं। वे भी अपना रेट महंगा करेंगे। सीएनजी का रेट बढ़ाने से सीधा सीधा महंगाई बढ़ जाएगी।पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 97.01 रुपये प्रति लीटर है, जो पहले 96.21 रुपये थी, जबकि डीजल की कीमत 87.47 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 88.27 रुपये हो गई है। क्रिसिल रिसर्च के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में वृद्धि की वजह से 15-20 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की आवश्यकता है। भारत अपनी तेल जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर 85 फीसदी निर्भर है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें