+
भारत ने कंधार स्थित वाणिज्य दूतावास बंद किया, कर्मचारी वापस

भारत ने कंधार स्थित वाणिज्य दूतावास बंद किया, कर्मचारी वापस

अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के बढ़ते प्रभाव और देश के दो-तिहाई हिस्से पर क़ब्ज़े के दावे के बीच भारत ने कंधार स्थित वाणिज्य दूतावास खाली कर दिया है।

अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान के बढ़ते प्रभाव और देश के दो-तिहाई हिस्से पर क़ब्ज़े के दावे के बीच भारत ने कंधार स्थित वाणिज्य दूतावास खाली कर दिया है। सरकार ने राजनयिकों और दूसरे कर्मचारियों समेत 50 लोगों को वापस बुला लिया है। 

कंधार का वाणिज्य दूतावास अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है। भारतीय वायु सेना का विशेष विमान सभी कर्मचारियों को लेकर भारत पहुँच चुका है। 

इसके पहले विदेश मंत्रालय ने कहा था कि वह अफ़ग़ानिस्तान के राजनीतिक घटनाक्रम पर लगातार नज़र रखे हुए है। 

तालिबान के बढ़ते कदम

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इसके पहले कहा था कि 'हमारी प्रतिक्रिया ज़मीनी स्थितियों के मुताबिक़ ही होगी।' 

इसके पहले काबुल स्थित भारतीय दूतावास ने कहा था कि कंधार या मज़ार-ए-शरीफ़ के वाणिज्य दूतावासों को बंद नहीं किया जाएगा, पर बदलती हुई स्थिति में कंधार कार्यालय अस्थायी तौर पर ही सही, बंद कर दिया गया है। 

लगभग सारे अमेरिकी सैनिक वापस लौट चुके हैं, बचे-खुचे सैनिक 30 अगस्त को अफ़ग़ानिस्तान छोड़ देंगे। उसके बाद सिर्फ 650 अमेरिकी सैनिक अफ़ग़ानिस्तान में रहेंगे जो अमेरिकी कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए तैनात होंगे।

तालिबान का दावा

दूसरी ओर, तालिबान ने दावा किया है कि उसने देश के दो-तिहाई हिस्से पर क़ब्ज़ा कर लिया है और जब चाहे तब राजधानी काबुल पर भी क़ब्जा कर ले सकता है, पर उसकी फ़िलहाल ऐसी कोई योजना नहीं है। 

तालिबान के लड़ाके देश के हर हिस्से में तेज़ी से आगे बढ़ते जा रहे हैं, अफ़ग़ान सेना उनका सामना करने में बुरी तरह नाकाम है।

इसे इससे समझा जा सकता है कि ताज़िकिस्तान सीमा से सटे इलाक़े में लड़ाई के बाद अफ़ग़ान सैनिक जान बचाने के लिए भाग कर ताज़िकिस्तान चले गए। 

 - Satya Hindi

भारत की चिंता

ताज़िकिस्तान और ईरान से सटे इलाक़ों पर तालिबान ने पूरी तरह क़ब्ज़ा कर लिया है और वहाँ से अफ़ग़ान सेना को खदेड़ दिया है। 

ये बातें भारत को परेशान करने वाली इसलिए हैं कि वह अफ़ग़ानिस्तान की सरकार का समर्थन कर रहा है। तालिबान से उसकी अघोषित व अनौपचारिक बातचीत हुई है, तालिबान ने भारतीय हितों पर चोट नहीं करने का आश्वासन दिया है, पर उन पर भरोसा करना मुश्किल है।

भारत को वाणिज्य दूतावास उस अफ़ग़ानिस्तान में बंद करना पड़ा है, जहाँ उसने तीन अरब डॉलर से ज़्यादा का निवेश किया है और उसके कर्मचारी तालिबान हमलों में मारे गए हैं।

तालिबान का क़ब्ज़ा

भारत ने इसके पहले अप्रैल 2020 में जलालाबाद और हेरात के वाणिज्य दूतावास का कामकाज रोक देने का फ़ैसला किया था  और अपने कर्मचारियों को वापस बुला लिया था। हालांकि विदेश मंत्रालय ने कहा था कि कोरोना महामारी की वजह से इन लोगों को वापस बुलाया गया है, पर सुरक्षा कारणों से ये लोग वापस अफ़ग़ानिस्तान नहीं लौट पाये।

भारत को कंधार कार्यालय ऐसे समय बंद करना पड़ा है, जब तालिबान इसके आसपास के ज़िलों पर क़ब्ज़ा कर चुका है। इसलामी लड़ाकों ने पिछले सप्ताह ही पंजवाई ज़िले पर कब्ज़ा कर लिया था, जो कंधार शहर से एक घंटे से भी कम दूरी पर है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें