+
अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ममता दीदी भाजपा से डर गईं

अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ममता दीदी भाजपा से डर गईं

इंडिया गठबंधन की दो अहम सहयोगी कांग्रेस और टीएमसी पश्चिम बंगाल में एक दूसरे पर हमलावर होती जा रही है। शनिवार को कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि ममता दीदी भाजपा से डर गई हैं।

इंडिया गठबंधन की दो अहम सहयोगी कांग्रेस और टीएमसी पश्चिम बंगाल में एक दूसरे पर हमलावर होती जा रही है। शनिवार को कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि ममता दीदी भाजपा से डर गई हैं। 

टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा है कि ममता दीदी के बदलते बयान और बदलता रुख भाजपा के प्रति उनके डर का संकेत है। वह भाजपा से डर गई हैं इसलिए उन्हीं की भाषा बोल रही हैं। अधीर ने कहा कि ममता दीदी और भाजपा के सुर एक जैसे हैं। 

उन्होंने कहा कि हमने टीएमसी से पश्चिम बंगाल में सीटों के बंटवारे को लेकर जो पेशकश की उसे उन्होंने अस्वीकार कर दिया था। इसके बाद टीएमसी और कांग्रेस के बीच सीटों को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई। हम पश्चिम बंगाल में अकेले लड़ेंगे और भाजपा को हराएंगे। 

अधीर रंजन चौधरी का यह बयान ममता बनर्जी के शुक्रवार को उस बयान के बाद आया जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें संदेह है कि कांग्रेस देश भर में 40 सीटें भी जीत पाएगी। ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल के 6 जिलों से गुजरने वाली कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' की कड़ी आलोचना की थी। 

ममता ने शुक्रवार को सवाल उठाते हुए पूछा था कि मुझे नहीं पता कांग्रेस 300 सीटों में से 40 जीतेगी या नहीं, फिर ऐसा अहंकार क्यों है? ममता ने कहा था कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा बंगाल आई लेकिन इंडिया गठबंधन में रहने के बावजूद मुझे आपने बताया नहीं। मुझे अपनी पार्टी के नेताओं से पता चला। 

उन्होंने कांग्रेस को चुनौती देते हुए कहा था कि, हिम्मत है तो वाराणसी में बीजेपी को हराकर दिखाओ। आप उन जगहों पर भी हार गए जहां पहले जीतते थे। 

उन्होंने कहा कि आपके पास उत्तरप्रदेश में एक भी सांसद नहीं है। आप राजस्थान में नहीं जीते हैं। जाओ और पहले उन सीटों को जीतो। मैं देखूंगी कि आप कितने साहसी हो। उन्होंने कहा कि जाओ पहले इलाहाबाद और वाराणसी में जीतो। 

राहुल गांधी की अगुवाई वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बंगाल आगमन का जिक्र करते हुए भी ममता बनर्जी ने कांग्रेस और राहुल गांधी पर तीखा हमला बोला था। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ बीड़ी मजदूरों की बातचीत के उस वीडियो का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अब फोटो शूट का एक नया स्टाइल चल पड़ा है। जो लोग कभी एक चाय की दुकान पर नहीं गए हैं वह अब बीड़ी श्रमिकों के साथ बैठने का दिखावा कर रहे हैं। ममता ने कहा कि ये सभी प्रवासी पक्षी की तरह हैं। 

ध्यान रहे कि बीते दिनों कांग्रेस के एक्स हैंडल से राहुल गांधी का एक वीडियो शेयर किया गया था, जिसमें दिखाया गया राहुल गांधी तंबाकू विक्रेताओं के एक समूह के साथ बैठकर बातें कर रहे हैं, जिसमें अधिकतर महिलाएं थीं। इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उनसे उनकी आमदनी और व्यापार को लेकर जानकारी ली थी।  

कांग्रेस और राहुल गांधी पर ममता बनर्जी के शुक्रवार को हमले और इसके जवाब में अधीर रंजन चौधरी का ममता बनर्जी पर शनिवार को दिया गया बयान बताता है कि कांग्रेस और टीएमसी में सब कुछ अच्छा नहीं चल रहा है। 

एक दूसरे पर किए जा रहे इन हमले के बाद माना जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनावों में दोनों दल अलग-अलग लड़ेंगे। अगर ऐसा होता है तो यह इंडिया गठबंधन के लिए बड़ा झटका होगा। इस गठबंधन की स्थापना ही भाजपा विरोधी मतों के बिखराव को रोकने के लिए हुई थी। 

अब भाजपा विरोधी मत लोकसभा चुनाव में अगर पश्चिम बंगाल में बंट जाएंगे तब भाजपा को हराना कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस दोनों के लिए मुश्किल हो सकता है। इसके साथ ही इंडिया गठबंधन के इन दोनों बड़े दलों के बीच चल रहे इस वाकयुद्ध के कारण विपक्षी दलों को मनोवैज्ञानिक तौर पर भी नुकसान होगा। देश भर में इससे संदेश जा सकता है कि विपक्षी दलों के बीच एकता नहीं है। 

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस और टीएमसी के बीच बीते कुछ समय से जुबानी जंग चल रही थी। टीएमसी पश्चिम बंगाल में कांग्रेस को 2 सीटों से अधिक देना नहीं चाहती और कांग्रेस इससे अधिक सीट मांग रही है। टीएमसी पर अधीर रंजन चौधरी लगातार हमले करते रहे हैं। टीएमसी नेता कहते रहे हैं कि अधीर रंजन चौधरी के कारण ही कांग्रेस और टीएमसी के बीच के रिश्ते खराब हुए हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें