+
अडानी को इस डील की सेबी से मंजूरी लेनी होगी: NDTV

अडानी को इस डील की सेबी से मंजूरी लेनी होगी: NDTV

एनडीटीवी के अधिग्रहण की जबरिया कोशिशों पर देशभर में चिन्ता जताई जा रही है। खुद एनडीटीवी ने इसका विरोध किया है और कहा अडानी समूह को इस डील के लिए सेबी का अनुमोदन लेना होगा। 

नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड (NDTV) के जबरन अधिग्रहण की खबरों के बीच एनडीटीवी ने कहा है कि अडानी समूह को इसके लिए बाजार नियामक एजेंसी सेबी से अनुमोदन की जरूरत होगी। अडानी समूह द्वारा एनडीटीवी के कथित अधिग्रहण की कोशिशों पर देश में चिन्ता जताई जा रही है। सोशल मीडिया पर भी लोग इस बारे में लिख रहे हैं। इसे आजाद प्रेस का मुंह बंद करने की साजिश बताया गया है। बहुत स्पष्ट संकेत हैं कि एनडीटीवी समूह इस सौदे के खिलाफ है और वो खुलकर खड़ा हो गया है।

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह को एनडीटीवी खरीदने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से अनुमोदन की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसके संस्थापक और मौजूदा मालिक प्रणय रॉय और राधिका रॉय को दो साल के लिए 26 नवंबर से शेयरों में कारोबार करने से रोक दिया गया है। एनडीटीवी ने गुरुवार को एक्सचेंज फाइलिंग में यह बात खुद कही।

अडानी समूह ने मंगलवार को एनडीटीवी में 29.2% के अप्रत्यक्ष अधिग्रहण की घोषणा की थी, साथ ही खुले बाजार से 26% खरीदने की पेशकश की। एनडीटीवी ने बाद में कहा कि कंपनी और उसके संस्थापकों को न तो इस सौदे की जानकारी थी और न ही उन्होंने इस हिस्सेदारी की बिक्री के लिए सहमति दी थी।

एनडीटीवी की ओर से दी गई जानकारी इस अधिग्रहण की लड़ाई में नवीनतम मोड़ का प्रतीक है। क्योंकि रॉय इस सौदे पर जरा भी रजामंद नहीं लग रहे हैं। कुछ सांसदों ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि चूंकि एनडीटीवी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की खबरों को आलोचनात्मक नजरिए से पेश करता है, इसलिए सरकार को यह चैनल पसंद नहीं है। ऐसे में अडानी और प्रधानमंत्री के दोस्ताना संबंधों को देखते हुए अडानी समूह की यह कोशिश खतरनाक है।

अडानी समूह के एक प्रवक्ता ने टिप्पणी के लिए ईमेल के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

NDTV के शेयरों की कीमत करीब 329 मिलियन डॉलर है, जो इस साल 250 फीसदी से ज्यादा चढ़कर टूट चुकी है। स्टॉक ने गुरुवार को दूसरे सीधे सत्र के लिए 5% की छलांग की दैनिक सीमा को पार किया, जो पिछली बार 2008 में देखे गए स्तर को छू रहा था। वर्तमान में यह 407.6 रुपये ($ 5.1) पर कारोबार कर रहा है, जो अदानी की खुली पेशकश की कीमत से लगभग 39% अधिक है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें