+
अभिनेत्री वहीदा रहमान को मिलेगा दादासाहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड 

अभिनेत्री वहीदा रहमान को मिलेगा दादासाहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड 

गुजरे जमाने की प्रसिद्ध अभिनेत्री वहीदा रहमान को इस साल का दादासाहेब फाल्के लाइफटाइमअचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। इसकी जानकारी मंगलवार को सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है।

गुजरे जमाने की प्रसिद्ध अभिनेत्री वहीदा रहमान को इस साल का दादासाहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। 

इसकी जानकारी मंगलवार को सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है। उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर ट्विट कर लिखा है कि मुझे यह जानकारी देते हुए बहुत खुशी और गर्व महसूस हो रहा है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में उनके श्रेष्ठ योगदान के लिए इस साल के प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है। 

अनुराग ठाकुर ने आगे लिखा है कि ऐसे समय में जब ऐतिहासिक नारी शक्ति वंदन अधिनियम को संसद द्वारा पारित किया गया है, वहीदा जी को इस लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाना भारतीय सिनेमा की लीडिंग लेडीज के लिए एक सच्ची श्रद्धांजलि है। 

मैं उन्हें बधाई देता हूं और विनम्रतापूर्वक उनके काम के प्रति अपना सम्मान व्यक्त करता हूं जो हमारे फिल्म इतिहास का हिस्सा है। वहीदा रहमान ने अपने फिल्मी करियर में गाइड, रेश्मा और शेरा, प्यासा और रंग दे बसंती जैसी हिट फिल्मों में काम किया है। 

अब तक सिर्फ 7 ही महिलाओं को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। सबसे पहला दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड 1969 में एक्ट्रेस देविका रानी को दिया गया था। इसके बाद रूबी मेयर्स (सुलोचना), कानन देवी, दुर्गा खोटे, लता मंगेशकर और आशा भोंसले को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। 2020 में यह अवॉर्ड आशा पारेख को दिया गया था। 

वहीदा रहमान ने जाहिर की खुशी

केंद्रीय मंत्री की ओर से इस अवार्ड की घोषणा के बाद वहीदा रहमान ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि मुझे बहुत खुशी हो रही है।

 ह सरकार की ओर से एक बहुत बड़ा पुरस्कार है। खुशी इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि इसकी घोषणा देव आनंद साहब के 100वें जन्मदिन पर हुई है। 

इस घोषणा के लिए इससे बेहतर दिन नहीं हो सकता था। उन्होंने कहा कि मैं इसके लिए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को धन्यवाद देना चाहती हूं। वहीदा रहमान ने कहा कि वो पूरी फिल्म बिरादरी और अपने फैंस की शुक्रगुजार हैं, जिन्होंने उन्हें उनके पूरे करियर में सपोर्ट किया और आज भी उनकी इज्जत करते हैं।  

इस अवार्ड की घोषणा होने पर फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने भी खुशी जताई है। फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर ने कहा है कि यह बहुत खुशी की खबर है। इसके लिए मैं उन्हें बधाई देता हूं। उनका फिल्म इंडस्ट्री में बहुत बड़ा योगदान रहा है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें