+
मालदीव के विदेश मंत्री चुने गए संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष

मालदीव के विदेश मंत्री चुने गए संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद संयुक्त राष्ट्र महासभा के नए अध्यक्ष चुने गए हैं। उन्हें भारी बहुमत से संयुक्त राष्ट्र की 76वीं महासभा का अध्यक्ष चुना गया।

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद संयुक्त राष्ट्र महासभा के नए अध्यक्ष चुने गए हैं। उन्हें भारी बहुमत से संयुक्त राष्ट्र की 76वीं महासभा का अध्यक्ष चुना गया। उनके पक्ष में 143 वोट पड़े जबकि विरोध में 48 वोट। यह पहली बार हुआ है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष का पद मालदीव के खाते में गया है। 

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शाहिद को बधाई दी है। 

मालदीव ने दिसंबर, 2018 में शाहिद की उम्मीदवारी की घोषणा की थी और उस वक़्त वह इस पद की दौड़ में अकेले थे। शाहिद को इस पद पर जीत उनके लंबे राजनीतिक अनुभव और विशेष रूप से बहुपक्षीय मंचों में मजबूत साख की वजह से मिली। भारत ने नवंबर, 2020 में शाहिद को समर्थन देने की घोषणा की थी। 

जनवरी, 2021 के बीच, यानी चुनाव से लगभग छह महीने पहले अफ़ग़ान के विदेश मंत्री ज़लमई रसूल ने भी इस पद के लिए उम्मीदवारी ठोक दी। 

मालदीव और अफ़ग़ानिस्तान, दोनों के ही भारत के साथ बेहतर रिश्ते हैं। लेकिन चूंकि भारत पहले ही मालदीव को समर्थन देने का एलान कर चुका था, इसलिए भारत का वोट मालदीव के ही पक्ष में गया। संयुक्त राष्ट्र में 193 सदस्य हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें