+
पटाखा फैक्ट्री धमाके में 8 लोगों की मौत, पीएम ने की 2 लाख मुआवजे की घोषणा

पटाखा फैक्ट्री धमाके में 8 लोगों की मौत, पीएम ने की 2 लाख मुआवजे की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने भी हादसे पर जताया है शोक, हादसे में अब तक 8 लोगों की मौत की खबर है। 

तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले की एक पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में शनिवार को तीन महिलाओं सहित आठ लोगों की मौत हो गई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह विस्फोट सुबह करीब 10 बजे तब हुआ है जब दो महिला मजदूर पटाखा निर्माण में प्रयोग होने वाले बारूद को उठाकर ले जा रही थीं। 

पटाखा फैक्ट्री की इस यूनिट में लगभग 12 से 15 मजदूर काम कर रहे थे। विस्फोट के बाद  इनमें से कई मजदूर घायल हो गए हैं। इनकी सही संख्या अभी सामने नहीं आई है। विस्फोट इतना भीषण था कि इसके बाद लगी आग की चपेट में आसपास के घर और दुकानें भी आ गई हैं। पास के एक होटल की भी दीवार ढह गई है।

विस्फोट के बाद पुलिस और फायर ब्रिगेड कर्मियों ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया। घायलों को कृष्णागिरी के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल भर्ती कराया गया है। इस हादसे की पुष्टि मीडिया से बात करते हुए कृष्णागिरी ज़िले के एसपी सरोज कुमार ठाकुर ने की है। उन्होंने कहा है कि  एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की घटना में अब तक कुल 8 लोगों की मौत की सूचना मिली है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने हादसे पर जताया शोक

इस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट कर गहरा शोक जताया है। उन्होंने कहा है कि  तमिलनाडु के कृष्णागिरी में स्थित पटाखा फैक्ट्री में हुआ हादसा दुखद है। उन्होंने लिखा है कि इस अत्यंत कठिन समय में मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। घायलों के जल्दी स्वस्थ होने की मैं कामना करता हूं। उन्होंने प्रत्येक मृतक के परिजनों को पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की बात कही है। वहीं घायलों को 50,000 रुपए की सहायता राशि दी जाएगी। 

इस घटना पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्विट कर दुख जताया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि कृष्णागिरी में एक पटाखा फैक्ट्री में आग लगने की दुर्घटना दुखद है। इस हादसे में मरने वाले परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। साथ ही इस हादसे में घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।   

इससे पहले भी हो चुका है पटाखा फैक्ट्री हादसा

इससे पहले भी तमिलनाडु की पटाखा फैक्ट्रियों में विस्फोट या आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इसी वर्ष तमिलनाडु  के कांचीपुरम में एक पटाखा फैक्ट्री में आग लगने से 8 लोगों की मौत हो गई थी  और 17 लोग घायल हो गए थे। इससे पहले शिवकाशी शहर में एक पटाखा बनाने की फैक्ट्री में विस्फोट हुआ था जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें