+
अफगानिस्तान में जबरदस्त भूकंप, 920 लोगों की मौत

अफगानिस्तान में जबरदस्त भूकंप, 920 लोगों की मौत

भूकंप के झटकों को अफगानिस्तान के साथ ही सीमाई इलाकों में रहने वाले पाकिस्तान और भारत के लोगों ने भी महसूस किया।

अफगानिस्तान में बुधवार सुबह जबरदस्त भूकंप आया है, जिसमें 920 लोगों की मौत हो गई है और 610 लोग घायल हो गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई। मरने वालों की संख्या बढ़ने का पूरा अंदेशा है। 

भूकंप प्रभावित इलाकों में जबरदस्त अफरा-तफरी का माहौल बन गया और लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। इसमें बड़े पैमाने पर आर्थिक नुकसान भी हुआ है।

अधिकतर लोगों की मौत पक्तिका राज्य में हुई है जहां पर 100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है। जबकि खोस्त में 25 और नंगरहार राज्य में भी कुछ लोग मारे गए हैं। 

भूकंप के बाद राहत और बचाव कार्य का काम तेज हो गया है और मलबे में फंसे हुए लोगों को निकाला गया है। 

घायल हुए लोगों को तुरंत आसपास के अस्पतालों में ले जाया गया है। इस भूकंप के झटकों को अफगानिस्तान के साथ ही सीमाई इलाकों में रहने वाले पाकिस्तान और भारत के लोगों ने भी महसूस किया।

हालांकि इस बात की कोई सूचना नहीं है कि पाकिस्तान में इस भूकंप की वजह से क्या कोई नुकसान हुआ है और क्या किसी की मौत हुई है। 

भूकंप पाकिस्तानी सीमा के पास स्थित खोस्त शहर से लगभग 44 किमी दूर और 51 किमी की गहराई पर आया। भूकंप की वजह से कई मकानों में जबरदस्त दरारें आ गई हैं और लोगों के सामान को भी अच्छा खासा नुकसान पहुंचा है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें