+
2020 अंबानी का था, 2022 अडानी का है, गौतम ने दौलत में मुकेश को पछाड़ा

2020 अंबानी का था, 2022 अडानी का है, गौतम ने दौलत में मुकेश को पछाड़ा

अडानी समूह ने दौलत के मामले में रिलायंस समूह के मुकेश अंबानी को पछाड़ दिया है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी इस समय एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं।

भारतीय अरबपति गौतम अडानी, जिन्होंने छोटे कमॉडिटी ट्रेडिंग व्यवसाय को बंदरगाहों, खदानों और हरित ऊर्जा तक फैले एक समूह में बदल दिया, अब एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 59 वर्षीय गौतम की कुल संपत्ति सोमवार को 88.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई, जो रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी के 87.9 बिलियन डॉलर से ऊपर चली गई है। अपनी निजी संपत्ति में लगभग 12 अरब डॉलर की छलांग के साथ, अडानी इस साल दुनिया के सबसे बड़े धन-संपदा वाले हैं।

गौतम अडानी कोयला मैग्नेट भी हैं। जिसकी विवादास्पद ऑस्ट्रेलियाई खदान परियोजना का ग्रेटा थनबर्ग सहित कई पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने आलोचना की है। अडानी ग्रुप सौर ऊर्जा, हवाई अड्डों, डेटा केंद्रों और डिफेंस बिजनेस में आगे बढ़ रहे हैं। इत्तेफाक से भारत के विकास के लिए ये सारी प्राथमिकताएं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की भी हैं। मुंबई स्थित ब्रोकरेज एचडीएफसी सिक्योरिटीज लिमिटेड में खुदरा अनुसंधान के प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, "अडानी समूह ने सही समय पर सभी क्षेत्रों को देखा और उनमें प्रवेश किया है। जिसने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों को भी आकर्षित किया है।"

2020 अंबानी का वर्ष था। 2022 अडानी का है। अडानी समूह के कुछ सूचीबद्ध शेयरों ने पिछले दो वर्षों में 600% से अधिक की वृद्धि की है, जो कि ग्रीन एनर्जी और बुनियादी ढांचे में उनके निवेश से हुआ है। पीएम मोदी ने 2.9 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और 2070 तक भारत के कार्बन शुद्ध-शून्य लक्ष्य को पूरा करने का सपना देख रहे हैं। इसमें अडानी ग्रुप की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। MSCI इंक के अपने भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स में और अधिक अडानी कंपनियों को शामिल करने के फैसले का मतलब यह भी है कि अब निवेशक को अडानी के किसी ने किसी फंड के शेयर को खरीदना होगा।

बमुश्किल पिछले तीन वर्षों में, अडानी ने सात हवाई अड्डों और भारत के लगभग एक चौथाई हवाई यातायात पर नियंत्रण हासिल कर लिया है। उनका समूह अब गैर-राज्य क्षेत्र में देश के सबसे बड़े हवाई अड्डे के संचालक, बिजली जनरेटर और सिटी गैस रिटेलर का मालिक है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें