+
प्रवासी भारतीय सम्मेलनः धक्का-मुक्की हुई, एनआरआई घायल

प्रवासी भारतीय सम्मेलनः धक्का-मुक्की हुई, एनआरआई घायल

इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेशन सेंटर के ग्रेड हॉल में आयोजित जलसे में क्षमता से डेढ़ गुना मेहमान पहुंचे। धक्का-मुक्की और अफ़रा-तफ़री के चलते कई लोगों को चोटें आयीं। लंदन के डिप्टी मेयर को भी प्रवेश के लिए भारी जद्दोजहद करनी पड़ी। 

मध्य प्रदेश की व्यावसायिक नगरी इंदौर में आयोजित 17वें भारतीय प्रवासी सम्मेलन के दूसरे दिन उमड़ी प्रवासी भारतीयों की भीड़ के चलते व्यवस्थाएं कम पड़ गईं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की झलक पाने को बेताब कई एनआरआई प्रवेश न मिल पाने से दुःखी हुए। 

धक्का-मुक्की और अफ़रा-तफ़री के चलते कई लोगों को चोटें आयीं। लंदन के डिप्टी मेयर को भी प्रवेश के लिए भारी जद्दोजहद करनी पड़ी। 

बता दें, इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आज दूसरा दिन है। इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेशन सेंटर के ग्रेड हॉल में आयोजित जलसे में क्षमता से डेढ़ गुना मेहमान पहुंचे। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में शामिल होने की वजह से हॉल तय वक्त से पहले ही फुल हो चुका था। सुबह पौने दस बजे एंट्री बंद कर दी गई। हॉल की क्षमता कैपेसिटी 2200 लोगों के बैठने की है लेकिन 3000 से ज्यादा लोग पहुंए गए। 

कुछ एनआरआई जबरदस्ती गेट खोलकर घुसे। बाद में उन्हें दूसरे गेट पर रोका गया। 

 - Satya Hindi

लंदन के डिप्टी मेयर (बिजनेस) राजेश अग्रवाल 9.45 पर आयोजन स्थल पर पहुंचे। अग्रवाल को आयोजन के मुख्य समारोह में जाने से रोक दिया गया। अग्रवाल करीब 15 मिनट तक अंदर जाने के लिए संघर्ष करते रहे। बाहर मौजूद मीडिया के कुछ लोगों ने उन्हें पहचाना और सुरक्षाकर्मियों से कहा। काफी देर बाद अंदर के अधिकारियों को फोन लगाया गया। अग्रवाल उन्हें मिला विदेश मंत्रालय का आमंत्रण पत्र भी दिखाते रहे। बाद में उन्हें दूसरे गेट से अंदर दाखिला मिला। खास बात यह थी कि अग्रवाल का नाम उन खास मेहमानों की सूची में था, जिन्हें प्रधानमंत्री ने दोपहर भोज पर आमंत्रित किया था। 

तमाम जद्दोजहद के साथ धक्का-मुक्की में दो लोगों को हाथ में चोट आने की सूचना सुर्खियां बनीं। अनेक एनआरआई ने शिकायत करते हुए सवाल उठाया, ‘व्यवस्था नहीं थी तो उन्हें बुलाया क्यों गया?’ 

प्रधानमंत्री की झलक के लिए आतुर कई प्रवासी भारतीयों ने दावा किया, ‘वे वक्त पर जगह पर पहुंचे, लेकिन फिर भी उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया। दुःखी हैं, सात समंदर पार से आये लेकिन पीएम को लाइव नहीं सुन पाये।’ 

खराब मौसम के कारण देर से पहुंचे पीएम  

खराब मौसम के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निर्धारित समय से देरी से इंदौर पहुंचे। उन्हें सुबह 10 बजे आना था। वे करीब 11 बजे इंदौर एयरपोर्ट पर लैंड हुए। यहां से पीएम सीधे ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर पहुंचे। उन्होंने गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली और सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी को रिसीव किया।

मॉरिशस से आए एक प्रवासी भारतीय की तबीयत कन्वेंशन सेंटर के ग्रैंड हॉल में बिगड़ गई। बताया गया कि उन्हें अटैक आया। तुरंत उन्हें मेडिकल फैसिलिटी प्रोवाइड कराई गई।

लंच में 102 गेस्ट शामिल हुए। इनमें गुयाना और सूरीनाम के राष्ट्रपति सहित दुनिया के अनेक कोने से आये प्रवासी भारतीय गेस्ट रहे।

खान-पान की पीएम ने की तारीफ

प्रधानमंत्री मोदी ने देश के सबसे साफ सुथरे शहर इंदौर की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। मध्य प्रदेश की तमाम खूबियों को गिनाते हुए निवेश के लिए उपयुक्त राज्य होने की बात भी प्रधानमंत्री ने कही। उन्होंने कहा, ‘देश के शांत और समृद्ध मध्य प्रदेश में निवेश और निवेशकों के लिए अपार संभावनाएं हैं। 

पीएम ने देश के दिल राज्य में निवेश का आह्वान भी प्रवासी भारतीयों से किया। पीएम मोदी ने इंदौर के खान-पान और स्वाद की भी दिल खोलकर तारीफ की।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें