+
पुणे के रासायनिक कारखाने में आग से 18 मरे, जाँच के आदेश

पुणे के रासायनिक कारखाने में आग से 18 मरे, जाँच के आदेश

महाराष्ट्र के पुणे ज़िले में उरवदे स्थित एक रासायनिक कारखाने में आग लगने से 18 लोगों की मौत हो गई। कई दूसरे लोगों को आग में फँसे होने की आशंका है। एसवीएस अक्वा टेक्नोलोजीज के कारखाने में राहत व बचाव कार्य जारी है। 

महाराष्ट्र के पुणे ज़िले में उरवदे स्थित एक रासायनिक कारखाने में आग लगने से 18 लोगों की मौत हो गई। कई दूसरे लोगों के आग में फँसे होने की आशंका है। एसवीएस अक्वा टेक्नोलोजीज के कारखाने में राहत व बचाव कार्य घंटों चला। ज़िला कलेक्टर ने इस मामले में जाँच के आदेश दिए हैं। 

'एनडीटीवी' ने दमकल विभाग के हवाले से कहा है कि आग लगने के समय यूनिट के अंदर 37 कर्मचारी काम कर रहे थे। इनमें से 20 श्रमिकों को बचा लिया गया है। अब तक 18 के शव बरामद किए जा चुके हैं।

दमकल विभाग ने पत्रकारों से कहा कि अभी भी पांच लोग लापता हैं। ड्यूटी पर तैनात 37 कर्मचारियों में से 20 को बचा लिया गया है। इस विभाग ने कहा है कि आग पर काबू पा लिया गया है। मौके पर आठ बुझाने वाली आठ गाड़ियाँ मौजूद हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अग्निकांड से प्रभावित परिवारों को आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा है कि महाराष्ट्र के पुणे की एक औद्योगिक इकाई में आग लगने से जान गँवाने वालों की दो- दो लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की सहायता दी जाएगी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें