+
यूपी: टिड्डियों के कारण 14 जिले अलर्ट पर, योगी बोले - थाली बजाओ

यूपी: टिड्डियों के कारण 14 जिले अलर्ट पर, योगी बोले - थाली बजाओ

उत्तर प्रदेश में टिड्डियों के आक्रमण को लेकर 14 जिले अलर्ट पर हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लोग टिड्डियों को भगाने के लिए थाली और ड्रम बजाएं। 

उत्तर प्रदेश में टिड्डियों के आक्रमण को लेकर 14 जिले अलर्ट पर हैं। किसान परेशान हैं क्योंकि लॉकडाउन के कारण खेती-किसानी को करारी मार पड़ी है। किसान सरकारी सहायता की बाट देख रहे हैं लेकिन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लोग टिड्डियों को भगाने के लिए थाली और ड्रम बजाएं। 

राज्य सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है, ‘टिड्डियों द्वारा हमला करने की स्थिति में लोगों को एक जगह पर इकट्ठा हो जाना चाहिए और ढोल, ड्रम, टीन के बॉक्स, थाली बजानी चाहिए और शोर करना चाहिए।’

जिन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है, उनमें झांसी, ललितपुर, आगरा, मथुरा, शामली, मुज़फ़्फरनगर, बाग़पत, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, जालौन, इटावा और कानपुर देहात शामिल हैं। टिड्डियों का यह दल मध्य प्रदेश, राजस्थान होते हुए उत्तर प्रदेश में पहुंच चुका है। हालांकि झांसी में टिड्डियों से निपटने के लिए फ़ायर ब्रिगेड की गाड़ियां तैनात की गई हैं और इनमें कीटनाशक भरा गया है। 

राज्य सरकार की ओर से अधिकारियों को इस संबंध में ज़रूरी क़दम उठाने के लिए कहा गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि हालांकि टिड्डियों का आना हर साल होने वाली घटना है लेकिन इस साल इनकी संख्या बहुत ज़्यादा है। टिड्डियों का यह दल ईरान, पाकिस्तान होते हुए भारत पहुंचा है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें