+
उत्तर प्रदेश-बिहार में बिजली गिरने से 110 लोगों की मौत 

उत्तर प्रदेश-बिहार में बिजली गिरने से 110 लोगों की मौत 

उत्तर प्रदेश और बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 110 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें से बिहार में 83 लोगों की मौत हुई है। 

उत्तर प्रदेश और बिहार में गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने से 107 लोगों की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश में बुधवार को भी तीन लोगों की मौत आकाशीय बिजली गिरने से हुई थी। इस तरह दो दिन में कुल 110 लोगों की मौत हुई है। इनमें बिहार में 83 लोगों की मौत हुई है। मृतकों में बच्चे भी शामिल हैं। बिहार के पांच जिलों में आकाशीय बिजली गिरी है। सबसे ज़्यादा मौतें गोपालगंज जिले में हुई हैं। यहां अब तक 13 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद दरभंगा में 5, सिवान में 6, मधुबनी और पश्चिमी चंपारण जिले में 2-2 लोगों की मौत हुई है। 

इसके अलावा पूर्वी चंपारण में 5, बाका में 5, भागलपुर में 6, खगड़िया में 3, मधुबनी में 8, पश्चिम चंपारण में 2, समस्तीपुर में 1, नवादा में 8, पूर्णिया में 2, सुपौल में 2,, जहानाबाद में 2, सीतामढ़ी में 1, जमुई में 2, बक्सर में 2, औरंगाबाद में 3, शिवहर में 1, किशनगंज में 2, सारण में 1, मधेपुरा में 1 और कैमूर में 2 लोगों की मौत हुई है। 

राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हर शोकाकुल परिवार को 4 लाख रुपये देने की घोषणा की है। न्यूज़ 18 के मुताबिक़, गोपालगंज के सब डिवीजनल अफ़सर उपेंद्र पाल ने कहा कि जब यह हादसा हुआ तो लोग खेतों में काम कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बरौली और ऊचकगांव में 4-4 मौतें हुई हैं। अधिकारियों के मुताबिक़, सिवान के हुसैनगंज ब्लॉक में 2 और सिवान और बरहरिया ब्लॉक में 1-1 व्यक्ति की मौत हुई है। 

उत्तर प्रदेश में भी गुरुवार को बिजली गिरने की घटना हुई और कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई और 12 लोग घायल हो गए। प्रदेश के देवरिया जिले में 9, प्रयागराज में 6, अंबेडकर नगर में 3, बाराबंकी में 2 और कुशीनगर, प्रतापगढ़, बलरामपुर और उन्नाव में 1-1 शख़्स की मौत हुई है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें